रविवार, 25 जून 2023

नानेघाट वॉटरफॉल, महाराष्‍ट्र

नानेघाट रिवर्स वॉटरफॉल कहां है -

ये रिवर्स वाटरफॉल महाराष्ट्र राज्य में मौजूद है, जो कोंकण समुद्र तट और जुन्नर नगर के बीच स्थित है। पुणे से इसकी दूरी करीबन 150 किमी है। जबकि मुंबई से इसकी दूरी लगभग 120 किमी है। इसे कई नामों से भी जाना जाता है। कुछ लोग इसे नानेघाट कहते हैं, तो कुछ लोग इसे नाना घाट के नाम से जानते हैं। माना जाता है कि नगर की स्थापना सातवाहन वंश ने की थी, क्योंकि नानाघाट की गुफा में ब्राह्मी और संस्कृत भाषा में लिखित है।

नानेघाट रिवर्स वाटरफॉल से जुड़ी बातें -

ऐसा देखा जाता है कि जब ऊंचाई से कोई चीज फेंकी जाती है, तो गुरुत्वाकर्षण के कारण वो नीचे धरती पर ही जाती है। वाटरफॉल भी गुरुत्वाकर्षण का ही पालन करते हैं, लेकिन नानेघाट झरने इस नियम के अधीन नहीं है, बल्कि गुरुत्वाकर्षण के नियमों के विपरीत काम करता है। घाट की ऊंचाई से झरना नीचे गिरने के बजाय ऊपर आ जाता है। इस नजारे को देख आप खुद हैरान रह जाएंगे। नानघाट में पानी नीचे गिरने के बजाए ऊपर की ओर जाता है। इसको लेकर विज्ञान का कहना है कि नानघाट में हवा काफी तेज चलती है। जिस वजह से जब वाटरफॉल नीचे गिरता है तो ये हवा के चलते पानी ऊपर जाने लगता है।

नानेघाट में करने के लिए चीजें

नानेघाट ट्रेकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। तो, ट्रैकिंग के लिए शुरूआती लोगों को नामांकन करना होगा। हालांकि नानेघाट को देखने का दिलचस्प मौसम मानसून है, जब पानी का बल काफी मजबूत होता है। नानेघाट ट्रेक घाटघर के जंगल का एक हिस्सा है, जो मुंबई से 120 किमी से अधिक और पुणे से लगभग 150 किमी दूर स्थित है। ट्रेक स्वयं 4 से 5 किमी लंबा (एक तरफ) है; कठिनाई का स्तर मध्यम है और इसे आने-जाने दोनों में 5 घंटे की अवधि में कवर किया जा सकता है।

नानेघाट झरने तक कैसे पहुंचे?

कल्याण बस स्टैंड से जुन्नार के लिए राज्य परिवहन की बस लें। डेस्टिनेशन वैशाखरे गांव के नजदीक मालशेज घाट रोड पर स्थित है। सड़क मार्ग से नानेघाट आसानी से पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा, मुंबई और पुणे में कई ट्रेकिंग समूह चल रहे हैं, जिन्हें ऑनलाइन खोजा जा सकता है। वे आमतौर पर प्रति व्यक्ति 750 चार्ज लेते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें